Tech

बरसात के मौसम में चीटियों के क्यों लग जाते हैं पंख? जानें!

बरसात के मौसम में चीटियों के क्यों लग जाते हैं पंख
Written by Admin

बरसात के मौसम में चीटियों के क्यों लग जाते हैं पंख?: जैसा कि आप सभी जानते हैं बारिश का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में घरों में कीड़े मकोड़े की भरमार होने लगती है ! मतलब कि घर के अंदर कीड़े मकोड़े आने लग जाते हैं !

बरसात के मौसम में चीटियों के क्यों लग जाते हैं पंख?

और आपने देखा होगा की बारिश के मौसम में चीटियों के पंख निकल आते हैं ! लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? और चींटियों के पंख निकालने के बाद यह चीटियां मर जाती हैं !

तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है की चीटियों के पंख निकालने के बाद उनकी मौत क्यों हो जाती है? तो चलिए जानते हैं इस बारे में और अधिक जानकारी

जुलाई के महीने में आते हैं अधिक नजर

जैसा कि आप सभी को बता दें जून की बारिश के बाद जुलाई के महीने में चीटियों के पंख निकलने लगते हैं ! क्योंकि यह समय इनके मेटिंग के सीजन का होता है !

लेकिन हम जिन चीटियों को देखते हैं उनके पंख नहीं होते हैं ! लेकिन उड़ने वाली प्रजाति की चीटियों को फ्लाइंग एंटस कहा जाता है !

क्योंकि फ्लाइंग एंटस एस की रानी और नर चीटों के पंख होते हैं यह प्रजाति पूरे साल जमीन के अंदर रहती है ! और जुलाई महीने में बाहर निकल आती है और उड़ती हुई नजर आती है !

मैटिंग के बाद हो जाती है मृत्यु

बरसात का समय चीटियों के लिए प्रजनन का समय होता है ! इस मौसम में एक मादा चींटी के साथ कई न चीटे होते हैं ! इसमें से एक या एक से अधिक नर, मादा चींटी को अंडे देने में मदद करते हैं !

और जब वह उड़ाते हैं तो इसे मेटिंग फ्लाइंग कहते हैं ! क्योंकि इस उड़ान के बाद नर चीटियों का जीवन समाप्त हो जाता है और वह मर जाते हैं !

मतलब की प्रजनन प्रक्रिया के बाद नर चींटी का जीवन समाप्त हो जाता है ! और मादा चींटी सुरक्षित जगह पर जाकर अंडे देने लगती है क्योंकि अब उसे उड़ने की जरूरत नहीं होती है !

जिसके कारण उनके पंख नष्ट हो जाते हैं ! और वह इन पंखों को अपना भोजन बना लेती है यही कारण है की बारिश में हमें पंखों वाली चीटियां नजर आती है !

खाना एकत्रित करने के लिए निकलते हैं बाहर

आप सभी ने देखा होगा कि बारिश के बाद चीटियां बहुत अधिक मात्रा में बाहर निकलने लगते हैं ! क्योंकि चीटियां नमी और उमस से बचने के लिए जमीन से बाहर निकल आती है !

बरसात के दिनों में चीटे बाहर निकाल कर अपना खाना एकत्रित करते हैं क्योंकि आगे ठंड का मौसम होता है तो वह आगे के लिए खाना एकत्रित करते हैं !

>> कहीं भी To-Let का बोर्ड दिखाई दे, तो आपको मिलेगा 120 रुपये

>> Jio और Airtel को पछाड़ BSNL ने मचाई धूम! ग्राहकों का ज्वार, तेजी से बढ़ रही है पोर्टिंग की संख्या

About the author

Admin

Tech Writer - 200+ articles published on Edu Tech Gyan since 2021
For as long as I can remember, I have been interested in technology. I have loved gadgets and understanding how things work since a young age. Since graduating, I've worked for tech companies.

Leave a Comment