Finance Loan

आपके परिवार के लिए 5 लाख का Free Insurance

आपके परिवार के लिए 5 लाख का Free Insurance
Written by Admin

आज के समय में हर किसी के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है। ऐसे में अगर आपको और आपके परिवार को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इंश्योरेंस मिले, तो यह किसी वरदान से कम नहीं है। सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको बस कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे। आइए जानते हैं कैसे।

Free Insurance योजना का परिचय

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के अंतर्गत, भारत सरकार ने एक विशेष योजना चलाई है जिसके तहत योग्य परिवारों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाता है। यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए एक बड़ी राहत साबित हो रही है।

Free Insurance क्लेम करने के लिए क्या करें?

इस मुफ्त इंश्योरेंस को क्लेम करने के लिए आपको अपने फोन में क्रोम या कोई सा भी ब्राउज़र ओपन कर लेना है और यहां से PMJAY की वेबसाइट पर चले जाना है। ऑफिशल वेबसाइट खोलने के बाद आपको वहां पर “Am I Eligible” एक पेज दिखेगा। उसे पर टैब कर देना है।

free insurance

अपनी योग्यता कैसे जांचें?

जब आप “Am I Eligible” पेज पर टैब करेंगे, तो आपको नीचे स्क्रोल करना होगा। वहां आपको अपना मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन मिलेगा। जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करते हैं, आपको पता चल जाएगा कि आप इस योजना के लिए योग्य हैं या नहीं।

free insurance

आधार लिंक और KYC प्रक्रिया

यदि आप इस योजना के लिए योग्य हैं, तो आप अपने आधार कार्ड को लिंक करके अपना KYC (Know Your Customer) करवाएं। इसके बाद, आप अपने बाकी फैमिली मेंबर को भी ऐड कर सकते हैं।

>> Free Me Call App Ko Download Kaise Kare – Janiye

स्टेटस चेक करें और एक्टिवेट करें

अंत में, आप स्टेटस चेक करके अपने 5 लाख रुपये के मुफ्त इंश्योरेंस को एक्टिव कर सकते हैं। यह प्रक्रिया बहुत ही सरल और सहज है, और इसे कोई भी आसानी से कर सकता है।

निष्कर्ष

सरकार की यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए एक बड़ी राहत है। इससे न केवल उनका स्वास्थ्य सुरक्षित होता है, बल्कि उन्हें आर्थिक संकट से भी बचाया जा सकता है। तो देर किस बात की? अभी जाकर इस योजना का लाभ उठाएं और अपने परिवार को सुरक्षित करें।

इस प्रकार, इस मुफ्त इंश्योरेंस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको बस इन सरल चरणों का पालन करना है और आपका 5 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर सक्रिय हो जाएगा।

About the author

Admin

Tech Writer - 200+ articles published on Edu Tech Gyan since 2021
For as long as I can remember, I have been interested in technology. I have loved gadgets and understanding how things work since a young age. Since graduating, I've worked for tech companies.

Leave a Comment