Tech

खुशखबरी! WhatsApp से होने वाले फ्रॉड पर लगेगी लगाम! आ रहा नया फीचर

Written by Admin

WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए एक नया और महत्वपूर्ण फीचर पेश करने का ऐलान किया है। इस फीचर का नाम है “Context Card,” जो वॉट्सऐप से होने वाले फ्रॉड पर लगाम लगाने में मदद करेगा। पिछले कुछ वर्षों में वॉट्सऐप फ्रॉड की घटनाएं काफी बढ़ गई हैं, और इस नए फीचर का इंतजार यूजर्स काफी लंबे समय से कर रहे थे। आइए, जानते हैं इस नए फीचर के बारे में विस्तार से।

वॉट्सऐप का नया कॉन्टेक्स्ट कार्ड फीचर

नया “Context Card” फीचर उस समय सक्रिय होगा जब कोई यूजर किसी अनजान व्यक्ति द्वारा एक नए ग्रुप चैट में शामिल किया जाएगा। इस फीचर के जरिए यूजर्स को उस ग्रुप के बारे में सभी जरूरी जानकारी दी जाएगी। आइए, जानते हैं इस फीचर के प्रमुख बिंदुओं के बारे में:

  1. ग्रुप की जानकारी: यह फीचर उस ग्रुप की पूरी जानकारी देगा जिसमें आपको जोड़ा गया है, जैसे कि ग्रुप कब बना था, इसे किसने बनाया था और उसमें कौन-कौन सदस्य हैं।
  2. जोड़े जाने का स्रोत: यह जानकारी भी मिलेगी कि आपको उस ग्रुप में किसने जोड़ा है और वह व्यक्ति आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में है या नहीं।
  3. ग्रुप डिस्क्रिप्शन: कॉन्टेक्स्ट कार्ड ग्रुप का डिस्क्रिप्शन भी दिखाएगा ताकि आप समझ सकें कि उस ग्रुप का उद्देश्य क्या है।
  4. अलर्ट: यह फीचर यूजर को किसी अनजान ग्रुप में शामिल होने को लेकर अलर्ट करेगा, जिससे वह सोच-समझकर निर्णय ले सके।

ग्रुप स्कैम को रोकने में करेगा मदद

WhatsApp का यह नया कॉन्टेक्स्ट कार्ड फीचर धीरे-धीरे सभी यूजर्स के लिए रोलआउट किया जा रहा है। उम्मीद है कि आने वाले हफ्तों में यह फीचर दुनियाभर के सभी वॉट्सऐप यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा। यह फीचर वॉट्सऐप की मौजूदा सेफ्टी बेस्ड फीचर्स को और भी मजबूत बनाएगा।

वॉट्सऐप की सेफ्टी पर एक और कदम

WhatsApp लगातार अपने यूजर्स की सेफ्टी पर काम कर रहा है। वॉट्सऐप के सभी मैसेज एन्क्रिप्टेड होते हैं, जिससे यूजर्स की प्राइवेसी सुरक्षित रहती है। इसी कड़ी में वॉट्सऐप ने यह नया सेफ्टी फीचर पेश किया है ताकि यूजर्स को अनजान ग्रुप्स में होने वाले स्कैम से बचाया जा सके।

यह भी पढ़े: WhatsApp पर आई Photos, फोन की गैलरी में नहीं दिख रही? तुरंत करें ये काम

निष्कर्ष

WhatsApp का नया कॉन्टेक्स्ट कार्ड फीचर यूजर्स को अनजान ग्रुप्स में शामिल होने से पहले आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा और उन्हें सुरक्षित रखने में मदद करेगा। यह फीचर वॉट्सऐप यूजर्स के लिए एक बड़ा राहत साबित हो सकता है। अब वॉट्सऐप यूजर्स बिना किसी चिंता के इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं और अनजान ग्रुप्स के फ्रॉड से बच सकते हैं।

About the author

Admin

Tech Writer - 150+ articles published on Edu Tech Gyan since 2021
For as long as I can remember, I have been interested in technology. I have loved gadgets and understanding how things work since a young age. Since graduating, I've worked for tech companies.

Leave a Comment