Tech

यूट्यूब शॉर्ट्स: पब्लिश करते ही वायरल हो जाएंगे – यूट्यूब के खुद बताए तरीके

Written by Admin

यदि आप भी यूट्यूब शॉर्ट्स बनाने के बारे में सोच रहे हैं या पहले से बना रहे हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए है। इस रिपोर्ट में हम आपको यूट्यूब शॉट्स की पहुंच बढ़ाने और उन्हें वायरल करने के तरीकों के बारे में बताएंगे। चलिए जानते हैं

यूट्यूब शॉर्ट्स का परिचय

शॉर्ट वीडियो की डिमांड और क्रिएटर्स की पहली पसंद को देखते हुए यूट्यूब ने साल 2020 में यूट्यूब शॉर्ट्स (YouTube Shorts) पेश किया जो कि एक शॉर्ट वीडियो फॉर्मेट है। यूट्यूब अब कई क्रिएटर्स के लिए फुल टाइम जॉब की तरह है। यूट्यूब शॉर्ट्स जल्दी वायरल होते हैं और इसके व्यूज भी रेगुलर वीडियो के मुकाबले अधिक आते हैं।

Collab के साथ री-मिक्स करें

Collab एक नया क्रिएशन टूल है जो आपको अन्य YouTube या शॉर्ट्स वीडियो के साथ-साथ एक शॉर्ट रिकॉर्ड करने की सुविधा देता है। स्प्लिट स्क्रीन फॉर्मेट में आसानी से शामिल होने के लिए क्रिएटर्स कई लेआउट विकल्पों में से चुन सकते हैं। किसी पॉपुलर शॉर्ट्स या YouTube वीडियो को एक क्लिक में रीमिक्स किया जा सकता है। इसके लिए यूजर्स को बस “रीमिक्स” और फिर “कोलैब” पर टैप करना है और वह ट्रेंडिंग शॉर्ट्स बना पाएंगे।

>> रात-दिन चलाएं YouTube, कभी खत्म नहीं होगा Internet डेटा, जान लें ये सेटिंग

नए इफेक्ट और स्टिकर के साथ एक्सपेरिमेंट करें

यूजर्स को अपने शॉर्ट्स को ज्यादा मजेदार बनाने के लिए नए नए इफेक्ट और स्टिकर के साथ एक्सपेरिमेंट करके भी देखना चाहिए। इससे सब्सक्राइबर्स को नए और अलग तरीके से कंटेंट देखने मिलता है और हो सकता है उन्हें नया प्रयोग पसंद आए। उदाहरण के लिए क्रिएटर्स अपने सब्सक्राइबर्स के साथ Q&A सेशन वाले शॉर्ट्स अपलोड कर सकते हैं। जिससे उनके साथ बातचीत करने का मौका मिले। वहीं आप किसी तरह का पोल भी चला सकते हैं जो आपके फॉलोअर्स की राय जानने में मदद कर सकता है। साथ ही शॉर्ट के साथ कमेंट का जवाब देने की क्षमता के साथ, आप आसानी से उस व्यक्ति को बता सकते हैं जिसने आपको कंटेंट क्रिएट करने की प्रेरणा दी है।

व्यूअर्स के साथ लाइव जुड़ने की कोशिश करें

आप कंटेंट चुनाव और फीडबैक के लिए यूजर्स से बात भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे सही जरिया होता है कमेंट बॉक्स। आप अपने वीडियो या शॉर्ट्स पर अपने व्यूअर्स की राय और फीडबैक जरूर लेते रहें। इससे आपको आगामी शॉर्ट्स बनाने और कंटेंट का चुनाव करने में मदद मिलेगी, साथ ही आप व्यूअर्स की पसंद के हिसाब से अपने कंटेंट में बदलाव भी कर सकते हैं। आप व्यूअर्स की कमेंट का जवाब भी जरूर दें, इससे व्यूअर्स और आपके बीच का मजबूत जुड़ाव होगा।

सुझावों के साथ अपने क्रिएशन को आसान बनाएं

अन्य शॉर्ट्स क्रिएटर्स से प्रेरित होने का इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है? जब भी प्रेरणा आपके फीड पर आती है तो हम एक नई सुविधा के साथ शॉर्ट्स के साथ यूट्यूब पर क्रिएट कर सकते हैं। यह आपके द्वारा रीमिक्स किए जा रहे शॉर्ट से ऑडियो और इफेक्ट को ऑटोमेटिक रूप से बंडल करता है। शॉर्ट्स प्लेयर से रीमिक्स बटन पर टैप करें और “साउंड का उपयोग करें” पर क्लिक करें। यूट्यूब आपके द्वारा अभी देखे गए शॉर्ट से वही ऑडियो टाइम स्टैम्प ऑटोमेटिक रूप से सामने लाएगा और क्रिएशन सुझाव के जैसे इफेक्ट भी ला देगा। आप इसे कभी भी मिक्स एंड मैच करके अपलोड कर सकते हैं।

क्वालिटी और इफेक्ट्स का इस्तेमाल

शॉर्ट्स में वीडियो की क्वालिटी और उसकी एडिटिंग बेहद मायने रखती है। जब आप एक अच्छे विषय को यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए चुन चुके हैं, तो अब आपको अपने शॉर्ट्स की क्वालिटी और इफेक्ट्स पर भी ध्यान देना है। शॉर्ट्स में एडिटिंग के समय अच्छे इफेक्ट्स का इस्तेमाल जरूर करें।

यूट्यूब शॉर्ट्स को वायरल करने के लिए इन टिप्स और ट्रिक्स का इस्तेमाल करके आप अपनी पहुंच बढ़ा सकते हैं और ज्यादा व्यूज पा सकते हैं। तो देर किस बात की, आज ही अपने शॉर्ट्स को इन नए तरीकों से क्रिएट करें और यूट्यूब पर छा जाएं।

About the author

Admin

Tech Writer - 150+ articles published on Edu Tech Gyan since 2021
For as long as I can remember, I have been interested in technology. I have loved gadgets and understanding how things work since a young age. Since graduating, I've worked for tech companies.

Leave a Comment