Tech

सस्ता रिचार्ज के नाम पर हो रहा धोखा, सावधान रहें! इन गलतियों से बचें वरना खाली हो सकता है आपका अकाउंट

cheap-recharge-scam-online
Written by Admin

cheap recharge scam online: आजकल ऑनलाइन स्कैम एक नई समस्या बन गई है। खासकर जब जियो, एयरटेल और वोडाफोन ने हाल ही में अपने रिचार्ज प्लान्स महंगे किए हैं, तो यूजर्स के साथ नया स्कैम हो रहा है। इसमें लोगों का बैंक अकाउंट तक खाली हो रहा है। इसलिए आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत है। आइए, इस नए स्कैम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

कैसे हो रहा है cheap recharge scam online?

हाल ही में जियो, एयरटेल और वोडाफोन ने अपने रिचार्ज प्लान्स महंगे किए हैं, जिससे लोग सस्ता रिचार्ज खोजने लगे हैं। इसी का फायदा स्कैमर्स उठा रहे हैं और लोगों को सस्ता रिचार्ज करवाने का दावा कर रहे हैं। नकली व्हाट्सऐप अकाउंट बनाकर टेलीकॉम कंपनियों के नाम से लोगों को मैसेज भेजा जा रहा है। इसमें कहा जाता है कि वे एक नई ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं और उन्हें इससे काफी सस्ता रिचार्ज मिलेगा।

यह भी पढ़ें-

नकली ऐप का जाल

स्कैमर्स एक नकली ऐप का लिंक भेजते हैं, जिसे डाउनलोड करने के बाद यूजर्स का VPN कनेक्ट हो जाता है और स्कैमर्स इसका फायदा उठाते हैं। यूजर्स से यहां तक कि ओटीपी भी नहीं मांगा जाता है और खुद ही ओटीपी चोरी कर बैंक अकाउंट की डिटेल हासिल कर ली जाती है।

कैसे रहें सुरक्षित?

  1. संदेहास्पद मैसेज से बचें: किसी भी अज्ञात नंबर या अनऑफिशियल मैसेज पर ध्यान न दें।
  2. ऑफिशियल ऐप्स और वेबसाइट का उपयोग करें: हमेशा जियो, एयरटेल और वोडाफोन की ऑफिशियल वेबसाइट या ऐप से ही रिचार्ज करें।
  3. साइबर क्राइम में शिकायत: अगर कोई संदेहास्पद एक्टिविटी दिखे, तो तुरंत साइबर क्राइम में इसकी शिकायत करें।
  4. सस्ते ऑफर से बचें: सस्ते रिचार्ज या ऑफर के लालच में न आएं।

निष्कर्ष

cheap recharge scam online का शिकार होने से बचने के लिए सतर्कता बेहद जरूरी है। कभी भी अज्ञात स्रोत से सस्ते रिचार्ज के ऑफर पर विश्वास न करें। हमेशा ऑफिशियल माध्यमों से ही रिचार्ज करें और किसी भी संदिग्ध मैसेज या लिंक पर क्लिक न करें। सतर्क रहें, सुरक्षित रहें

About the author

Admin

Tech Writer - 150+ articles published on Edu Tech Gyan since 2021
For as long as I can remember, I have been interested in technology. I have loved gadgets and understanding how things work since a young age. Since graduating, I've worked for tech companies.

Leave a Comment